2.-- साइकिल का चित्र बनाकर उसकी उपयोगिता पर निबंध लिखिए।​

Answers 2

Answer:

हृदय स्वास्थ को बेहतर बनाए

साइकिलिंग के दौरान दिल की धड़कन तेज हो जाती है, जो एक तरह से दिल के स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज हो सकती है। अध्ययनों के अनुसार, साइकिल चलाने जैसी गतिविधि से हृदय व रक्त वाहिकाओं से संबंधी (कार्डियोवैस्कुलर) जोखिम कम किया जा सकता है। इस संबंध में शोध में मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों को शामिल किया गया। शोध में पाया गया कि जो लोग कोई काम नहीं करते हैं, उनकी तुलना में साइकिल चलाने जैसी एक्टिविटी में भाग लेने वाले लोगों का हृदय बेहतर तरीके से काम करता है (1)। जो यह दर्शाता है कि साइकिल चलाने के फायदे हमारे दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

2. वजन प्रबंधन में मदद करे

अगर कोई वजन प्रबंधन या वजन कम करने के उपाय की तलाश में हैं, तो उनकी भी यह तलाश साइकिलिंग से पूरी हो सकती है। जैसा मौजूदा अध्ययन बताते हैं कि कैलोरी बर्न करने में साइकिल चलाने के फायदे देखे जा सकते हैं (2), जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। एक शोध के मुताबिक, लगभग 6 महीन तक साइकिल चलाने से 12 फीसदी वजन कम किया जा सकता है। इस शोध में शामिल महिलाओं को प्रतिदिन 60 मिनट के लिए पैदल चलने, साइकिल चलाने और तैराकी करने के लिए कहा गया। इसमें पैदल चलने और साइकिल चलाने की प्रक्रिया को वजन कम करने में मददगार पाया गया (3)। बस ध्यान रहे कि वजन कम करने के लिए साइकिलिंग के साथ-साथ संतुलित खान-पान का भी ध्यान रखना जरूरी है।

answer img

साइकिल का चित्र बनाकर उसकी उपयोगिता पर निबंध लिखिए।​

आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण बदलाव लाने में हर हफ्ते सिर्फ दो से चार घंटे लगते हैं। साइकिल चलाना शामिल है:

  • कम प्रभाव - अधिकांश अन्य प्रकार के व्यायामों की तुलना में, यह कम तनाव और क्षति उत्पन्न करता है।  साइकिल चलाना एक शानदार पेशीय व्यायाम प्रदान करता है क्योंकि जब आप सवारी करते हैं तो यह सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को संलग्न करता है।  
  • कई अन्य खेलों के विपरीत, साइकिल चलाने के लिए उच्च स्तर की शारीरिक क्षमता की आवश्यकता नहीं होती है। अधिकांश व्यक्ति बाइक की सवारी कर सकते हैं, और एक बार सीख लेने के बाद, वे कभी नहीं भूलते।
  •  साइकिल चलाना ताकत और सहनशक्ति के लिए अच्छा है क्योंकि यह सहनशक्ति, ताकत और एरोबिक फिटनेस में सुधार करता है।  यदि आप किसी चोट या बीमारी से उबर रहे हैं तो साइकिल चलाना उतना ही कठिन हो सकता है जितना आप चाहते हैं, लेकिन इसे कठिन शारीरिक कसरत के लिए भी बनाया जा सकता है।  
  • ढलानों को किनारे करने के साथ आने वाला रोमांच और ऊर्जा आकार में बने रहने का एक शानदार तरीका है।

If you know the answer add it here!

Can't find the answer?

Log in with Google

or

Forgot your password?

I don't have an account, and I want to Register

Choose a language and a region
How much to ban the user?
1 hour 1 day 100 years